HomeSocial Workers and Activistsराष्ट्रीय प्रतिष्ठा पुरस्कार से सम्मानित हुए सामाजिक कार्यकर्ता लाल जी भाई के....

राष्ट्रीय प्रतिष्ठा पुरस्कार से सम्मानित हुए सामाजिक कार्यकर्ता लाल जी भाई के. पटेल

लाल जी भाई के. पटेल को समाज के प्रति उत्कृष्ट कार्यों के लिए मिला राष्ट्रीय प्रतिष्ठा पुरस्कार

-

लाल जी भाई के. पटेल को वर्थी वैलनेस ऑर्गेनाइजेशन की ओर से संस्था की फाउंडर सौम्या बाजपेयी और मानसी बाजपेयी द्वारा समाज सेवा में उनके कार्यों के लिए राष्ट्रीय प्रतिष्ठा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जिंदगी में बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं जो हमें आसानी से मिल जाती हैं। यही वजह है कि वे चीजें किसी के लिए कितनी जरूरी हो सकती हैं, हमें इसका अंदाजा ही नहीं होता है। समाज में अभी भी न जाने कितने लोग ऐसे हैं जो अभी तक अपनी मूलभूत जरूरतों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इन लोगों के लिए, इनकी जरूरतों को समझने और पूरी करने के लिए कई लोग फरिश्ते की तरह काम करते हैं। ऐसे ही एक समाजसेवक हैं लाल जी भाई के. पटेल।

वह सन 2000 से समाज सेवा में लगे हुए हैं। लालजी भाई कालाभाई पटेल, चौधरी कालाभाई खेटा भेडुरु(भगत) चैरिटेबल ट्रस्ट के फाउंडर हैं। लालजी भाई 2014 से अपना एनजीओ भी चला रहे हैं। उन्होंने गांव और पिछड़े क्षेत्रों में कई समस्याओं को देखा। बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं मिल पा रही थी

उनके माता-पिता भी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं थे। लालजी भाई खुद भी ज्यादा पढ़ नहीं पाए इसलिए उन्होंने तय किया कि वह शिक्षा को हर बच्चे तक पहुंचाएंगे। जिन बच्चों के माता-पिता नहीं हैं या जिनके पास पढ़ाई-लिखाई के पर्याप्त साधन नहीं हैं, उन्हें शिक्षा मुहैया करवाना लालजी भाई और उनके एनजीओ का उद्देश्य है। उन्होंने 3 एकड़ के क्षेत्र में एक स्कूल भी बनवाया है। इस स्कूल में क्लास 1 से क्लास 12 तक के बच्चे शिक्षा लेते हैं।

लालजी भाई की सोच है कि सब अपनी जिंदगी जीते हैं, अपने लिए अच्छा सोचते हैं, अपने परिवार के लिए हर खुशी चाहते हैं। लेकिन असल में वहीं सच्चा इंसान है जो दूसरे के लिए, समाज के लिए और देश के लिए कुछ करे जिससे आने वाली पीढ़ियां उसे याद रखें। लाल जी भाई को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए कई पुरुस्कार भी मिल चुके हैं। नोएडा में हुए एक बड़े समारोह में देश भर के 500 बड़े एनजीओ ने हिस्सा लिया था। इसमें टॉप 10 में लालजी भाई का एनजीओ भी शामिल था। लाल जी भाई युवा पीढ़ी को यही संदेश देते हैं कि वह मेहनत करें। अपने मोबाइल का इस्तेमाल अच्छी चीजों और जिदंगी को बेहतर बनाने के लिए करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here